सैनिटाइजर के लगातार उपयोग से कैंसर-त्वचा जैसे 10 प्रकार के रोगो का खतरा

अगर आप भी कोरोना वायरस के चलते पिछले कुछ समय से हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) का काफी प्रयोग करने लगे हैं तो यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है…

Side Effect Of Hand Sanitizer

कोरोना वायरस के कारण (Hand Sanitizer) सैनिटाइजर की मांग अचानक बढ़ गई है अस्पताल से लेकर स्कूल,ऑफिस बैंको इत्यादि हर जगह (Hand Sanitizer) हैंड सैनिटाइजर का उपयोग होने लगा है लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जायेंगे यदि 50-60 दिनों तक लगातार उपयोग किया जाये तो कैंसर लिवर किडनी व् स्किन जैसे कई खतरनाक रोगो का कारण बन सकता है बता दे खासकर जब खुशबुदार वाले सैनिटाइजर को बार बार सूंघने से 2 से 10 साल तक की उम्र  वाले बच्चो व् गर्भवती महिलाओ की इम्युनिटी पावर (Immunity Power) घट सकती है।

use of Hand Sanitizer
clean office from hand Sanitizer

International journal Boizer में प्रकाशित मुरैना के प्राणी वैज्ञानिक  डॉ विनायक सिंह तोमर के शोध से यह पता चला है की 50-60 दिनों तक लगातार उपयोग किया जाये तो कैंसर लिवर किडनी व् स्किन जैसे कई खतरनाक रोगो का कारण बन सकता है।

कोरोना वायरस की कोई दवा (Corona Medicines) अभी नही बनी है। जो भी कोरोना (Corona) से स्वस्थ हुए है वो सिर्फ अपनी इम्यूनिटी पावर Immunity Power (शरीर की स्वयं रोगों से लड़ने की ताकत) से ही ठीक हुए है। बहुत से लोगो की ऐसी धारणा है कि ये बीमारी एक बार तो सबको ही होनी है

इम्युनिटी पावर
इम्युनिटी पावर बढ़ाये

जिसकी इम्युनिटी पावर अच्छी होगी वो बच जाएगा और जिसकी अच्छी नही होगी वो नही बचेगा। मतलब ये हुआ कि हमारे शरीर की इम्युनिटी ही कॅरोना की दवाई है। तो हमे सारा ध्यान अपनी इम्युनिटी बढ़ाने पर देना चाहिए यदि आप इस महामारी को मात देना चाहते हो। तो हमे यह सीखने की बहुत आवश्यकता है कि किन चीजों से इम्युनिटी बढ़ती है और किन चीजों से इम्युनिटी घटती है।

  पहले इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजो पर ध्यान देते है।

 इम्युनिटी पावर
इम्युनिटी पावर बढ़ाए
  1. योगा
  2. व्यायाम या कोई खेल    
  3. घर का बना शुद्ध भोजन
  4. आंवला (किसी भी रूप मे खाए)
  5. फल ( खासकर खट्टे फल)
  6. हरी सब्जियां
  7. दालें
  8. गुड़
  9. शुद्ध तेल सरसों तिल या कोई भी क्योकि सरसो और तिल का तेल भूख बढ़ाने, वजन घटाने एवं त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है….(रिफाइंड बिल्कुल नही)
  10. तुलसी, नीम गिलोय व् दालचीनी सोंठ ओर हल्दी कालीमिर्च सेंधा नमक निंबु का गर्म पेय अन्य आयुर्वेदिक पेय पदार्थ काफी लाभदायक होती है।

     11.देशी गाय का दूध , दही, लस्सी, घी इत्यादि काफी हद तक फायदा होता है।

 

  शरीर की इम्युनिटी घटाने वाली चीजें:

इम्युनिटी घटाने वाली चीजें
शरीर की इम्युनिटी घटाने वाली चीजें
  1. मैदा (सबसे विनाशकारी पदार्थो में से एक है चाहे यह  किसी भी रूप मे जैसे ब्रेड , नान , भटूरे , बर्गर , पिज़्ज़ा , जलेबी , समोसा , कचोरी , पाव ( पाव भाजी वाला) इत्यादि बिल्कुल भी खाए।
  2. रिफाइंड आयल बिल्कुल खाए।
  3. चीनी बिल्कुल नही खाए। ( गुड़ , शकर, खाए )
  4. बाहर का कोई भी जंक फूड खाए।
  5. मैदे ओर चीनी से बनी चीज बिल्कुल खाए जैसे बर्गर , पिज़्ज़ा , जलेबी इत्यादी।
  6. एल्युमीनियम के बर्तनों मैं खाना बनाना बन्द करे। बल्कि पीतल कांसा मिट्टी के बर्तन मे पका भोजन ही खाएं।
  7. कोल्ड ड्रिंक बिल्कुल नही पीये।
  8. पैकिंग वाली चीजें खाए या कम से कम खाए।
  9. . फल व् सब्ज़ी अथवा अन्य खाद्य सामग्रियों को बार बार हाथ लगाने से  बचना चाहिए। मजबूरी मे अगर खाना भी पड़े तो फल व् सब्जिया आदि को उबलते पानी में नमक या बैंकिंग पाउडर में दाल कर अच्छी तरह धोने के पश्चात ही काम मे लेवे।

 Hand Senitizer में पाए जाने वाले केमिकल्स Camicals:-

1. वेन्जाल कोनियम कोलोराइड :- सेनेटाइजर (Hand Sanitizer) के बनाने में उपयोग लिया जाने वाला यह केमिकल हानिकारक कीटाणुओं को नष्ट करता है       लेकिन इसके लगातार उपयोग से शरीर की त्वचा के रोमछिद्रों द्वारा अवशाेशित करने की वजह से इससे त्वचा में जलन,खुजली, चकते जैसी समस्या पैदा हो सकती  है।

  1. फेथलेट्स:- इस केमिकल (Camical) का उपयोग सेनेटाइजर में खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है। अक्सर खुशबूदार युक्त सेनेटाइजर  लगाने के बाद बच्चे उसे बार बार सूंघते हैं। लगातार सेनेटाइजर सूंघने की आदत से शरीर के लीवर,आंत, किडनी, फेंफड़े व प्रजनन तंत्र आदि पर असर होता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं व बच्चों की इम्युनिटी पावर को कम कर सकता है।

 

  1. ट्राइकोसान:- त्वचा (Skin) में आसानी अवशोषित हो जाता है। यह (Camical) केमिकल शरीर के अंदर जाकर रक्त संचालन को रक्त है और साथ ही मांसपेशियों में ऐंठन-अकड़न की समस्या भी पैदा करता है।

 

           प्रिय दोस्तो यह भी ध्यान से पढ़े :-

  • कोरोना की दवाई आपके शरीर मे ही है बाहर नहीं खोजें

  • इस तरह इन बातों को अपनाकर आप अपनी इम्युनिटी पावर को इतना स्ट्रांग बनाकर कोरोना को मात दे सकते हो।

  • ध्यान रहे आपकी इम्युनिटी पावर ही कॅरोना की दवाई है। और बचाव ही इस महावक बीमारी का इलाज है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *