8 Jobs In High Demand for life time and After lock down

हम अक्सर लोगों से सुनते और पढ़ते हैं कि कई लोग विभिन्न जानी मानी कंपनियों में हाई पैकेज की नौकरियों के साथ करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। क्या आपने  सोचा है और जानने के लिए इच्छुक है की क्या उन्हें इन  नोकरियो में  उच्च वेतनमान पाने योग्य बनाता है अच्छी पढाई, कॉलेज  और नोलेज ये अभी चीजे अच्छी जॉब पाने में मदद करते है भारत में ऐसे कई कंपनीया है जो कि कर्मचारियों को बहुत अच्‍छी सैलरी प्रदान करती हैं तो आइए जानते हैं वो कौन से 8 Jobs In High Demand for life time and After lock down जॉब हैं।

इसी तरह लगभग हर वो स्टूडेंट जो कॉलेज की पढ़ाई करता है और चाहता है कि पढ़ाई खत्म होते ही उसे अच्छी कमपनी में हाई पैकेज  वाली नौकरी मिले। हर इंसान की चाहत होती है कि वह एक ऐसे प्रोफेशन को चुने  जहां पर बेहतरीन सैलरी पा सके ताकि वह अपने सपने पूरे कर सके। अगर आप भी अपनी कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद जॉब्स के लिए परेशान है और  किसी ऐसे प्रोफेशन में जाना चाहते है जहां पर सबसे अच्छी सैलरी मिले|

तो आज हम आपको ऐसे ही 8 Jobs In High Demand for life time and After lock down के बारे में बताने जा रहे है जिनमें आप शुरूआती तौर पर ही लाखों की सैलरी लेकर अपने सपनो को पूरा कर सकते है। तो आइये जानते है ऐसे ही 10 जॉब प्रोफेशन के बारे में जानेगे  जिनकी इंडस्ट्री में लाइफ टाइम हाई डिमांड रहती है।

 1.बिजनेस मैनेजमेंट:-  

वैसे तो कई बिजनेस मैनेजमेंट कॉलेज और स्‍कूल हैं,जो कि मैनेजमेंट की डिग्री प्रदान करते हैं, लेकिन आईआईएम, आईआईटी, एक्सएलआरआई, एफएमएस, आईआईएफटी और सिम्बॉयसिस जैसे प्रसिद्ध संस्थानों से आने वाले छात्रों को ज्यादा सैलरी मिलती है।

हालाँकि साथ ही इन संस्थानों से पढ़ाई करने वाले लोगों अच्‍छी जॉब और अच्‍छा कॅरियर मिलता है। और उन्हें पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब के लिए लगभग 6 से 1 महीने तक की ट्रेनिंग करनी होती है। जिसे Intership कहा जाता है,शुरुआत में उन्‍हें सबसे ज्‍यादा पैकेज 20 से 24 लाख का तक का ही मिलता है। स्‍टूडेंट का कैंपस सलेक्‍शन ज्‍यादातर कॉलेजों से ही हो जाता है।

इस प्रोफेशन में मिलने वाली सैलरी-

शुरूआती तौर पर- 5 – 9 लाख रूपये वार्षिक

 एक्सपीरियंस के बाद- 20 – 25 लाख रूपये वार्षिक

 2.इंवेस्टमेंट बैंकर:-

एक इंवेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker) का काम अपनी संस्था के वित्त के उतर चढ़ाव को देखने का काम करना होता है। जैसे Investment Banker Capital, Funds, Loan, stock’s, company Valuation आदि काम करता है। इसके विपरीत ये लोग लोन प्राप्त करना और इंस्वेस्ट करने के लिए दूसरी कंपनियों को अपनी और आकर्षित करने का काम भी करते है। एक इंवेस्टमेंट बैंकर का करियर विभिन्न पदों के लिए वेतनमान  कुछ इस प्रकार होता है|

एनालिस्‍ट के लिए 5-9 लाख रुपये प्रति वर्ष, एसोसिएट के लिए 7-15 लाख रुपये और वॉइस प्रेसिडेंट के लिए 10-40 लाख रुपये प्रति वर्ष के लिए। दिए गए वेतनमान आकड़े सालदर साल बदलते रहते है इंवेस्टमेंट बैंकिंग हमेशा से ही बेहतरीन करियर ऑप्शन रहा है।

इस प्रोफेशन में मिलने वाली सैलरी-

शुरूआती तौर पर- 5 – 9 लाख रूपये वार्षिक

एक्सपीरियंस के बाद- 10 – 40 लाख रूपये वार्षिक

 3.आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर:-

इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Infromation Technology) के लगातार बढ़ने से इस सेक्टर में भी इंजीनियर को बेस्ट सैलरी दी जाती है। दरअसल कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के आज हम इतने आदि हो चुके की ये हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गये है। इनके बिना अब हम किसी भी काम की अपेक्षा नही कर सकते है। इस फील्ड में हर साल लाखों आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की जरूरत पड़ती है।

एक ट्रेनी सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो कि अभी-अभी कॉलेज से पास आउट हुए हैं उन्हें महीने की ट्रैंनिंग करनी होती है शुरआती पैकेज में इन्हे लगभग 2-5 लाख का ही पैकेज मिलता है परन्तु ये पैकेज एक्सपीरियंस के साथ बढ़ता जाता है

इस प्रोफेशन में मिलने वाली सैलरी-

शुरूआती तौर पर- 2- 5 लाख रूपये वार्षिक

एक्सपीरियंस के बाद- 10 – 35 लाख रूपये वार्षिक

 5.चार्टर्ड अकाउंटेंट:-

किसी भी कंपनी से जुड़े अकाउंट और फाइनेंस संबंधी कार्यों को करने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट की जरूरत पड़ती है। एक चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम मैनेजमेंट, ऑडिट, एनालिसिस, टैक्सेशन और फाइनेंशियल एडवाइज देना होता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट की फील्ड में न सिर्फ बेहतरीन सैलरी बल्कि एक अच्छा करियर ऑप्शन है यदि आप इस में रूचि रखते है E&Y, डेलॉइट, पीडब्ल्यूसी और आईसीआईसीआई बैंक जैसे प्रतिषिठत संस्थानों में सीए की नौकरी के लिए अच्‍छी सैलरी प्रदान करते हैं।

इस प्रोफेशन में मिलने वाली सैलरी-

शुरूआती तौर पर- 3 – 6 लाख रूपये वार्षिक

एक्सपीरियंस के बाद- 18 – 25 लाख रूपये वार्षिक

6.मेडिकल प्रोफेशन:-

मेडिकल एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें कभी मंदी नही आ सकती है। चाहे बाजार में कितना उतर चढ़ाव ही क्यों  न हो। जब तक धरती पर मानव जीवन का अस्तित्व रहेगा। तब तक मेडिकल प्रोफेशन में पैसों की बरसात होती रहेगी। आज हमारे देश में डॉक्टरों की कमी की वजह से हर साल लाखों डॉक्टर्स की मांग रहती है। और लाखो मरीज बिना किसी डॉक्टर परामर्श के मौत हो जाती है|

इस फील्ड में अच्छी सैलरी के साथ ही खुद के क्लिनिक में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। सजर्न, मेडिसिन स्‍पेशलिस्‍ट या डेंटिस्‍ट हो सभी डॉक्‍टरों को हमेशा लाभ ही मिलता है। एक नए डॉक्‍टर जिसके पास कोई एक्‍सपीरियंस नहीं है उसे भी शुरुआत में 4.5 से 6 लाख तक का पैकेज प्रतिवर्ष मिल जाता है। उसके बाद तो उसकी सैलरी में सिर्फ और सिर्फ इजाफा ही होता है।

प्रोफेशन में मिलने वाली सैलरी-

शुरूआती तौर पर- 5 – 10 लाख रूपये वार्षिक

एक्सपीरियंस के बाद- 15 – 30 लाख रूपये वार्षिक

7. मॉडलिंग और एक्टिंग:-

मॉडलिंग और एक्टिंग भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है जिसमे पैसा और प्रसिद्धि दोनों मिलती है रोल के आधार पर, एक नए व्यक्ति को जिसे एक्टिंग और मॉडलिंग का इतना अनुभव है उसे प्रत्येक एपिसोड के लिए 2,000 से 10,000 रुपये मिलते हैं तो वहीं एक अनुभवी अभिनेता टीवी शो से 50,000 / 2, 00,000 रुपये प्रति एपिसोड कमा सकता है।

इस प्रोफेशन में मिलने वाली सैलरी-

शुरूआती तौर पर- 3 – 6 लाख रूपये वार्षिक

एक्सपीरियंस के बाद- 18 – 25 लाख रूपये वार्षिक

तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र:-

शुरआती स्तर पर, एक कर्मचारी को इस क्षेत्र में 3.5 से 6 लाख प्रति वर्ष का पैकेज मिल सकता है। भारत में, पीएसयू जैसे ONGC, आईओसीएल और भारत पेट्रोलियम और इंडियन आयल जैसे कई कंपनियां सुरक्षित जॉब प्रदान करती हैं। ये कंपनियां प्राइवेट सेक्‍टर कंपनिया  जैसे ब्रिटिश गैस, रिलायंस एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, हॉलिबर्टन, स्ल्मबर्गर और शैल की तरह ही ज्‍यादा सैलरी प्रदान करती हैं। 5-6 साल के अनुभव वाले और उच्च डिग्री वाले प्रमुख संस्थानों से ग्रेजुएट होने पर 15-20 लाख रुपये प्रति वर्ष की दर से अधिक की कमाई कर सकते हैं।

इस प्रोफेशन में मिलने वाली सैलरी-

शुरूआती तौर पर- 5 – 10 लाख रूपये वार्षिक

एक्सपीरियंस के बाद- 15 – 30 लाख रूपये वार्षिक

8.कानून पेशेवर:-

कानूनी पेशेवर और वकालत में रूचि रखने वाले विधार्थीयो के लिए यह भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है कानूनी पेशेवरो  के लिए वेतन उनके नियोक्ता और ट्रैक रिकॉर्ड के अनुसार मिलता है। आम तौर पर वेतन  सार्वजनिक क्षेत्र में सरकारी मानदंडों के अनुसार मिलता है। इसमें नए लोगों को 6 से 9 लाख प्रतिवर्ष पैकेज मिलता है। तो वहीं जिनके पास 4 से 6 साल तक का अनुभव है उन्‍हें प्रतिवर्ष 10-15 लाख रुपये मिलता है। ये ग्राहकों की संख्या और मामलों की जटिलता के आधार पर कमाते हैं। AZB एंड पार्टनर्स, लूथरा एंड लूथरा और अमरचंद मंगलदास भारत में ऐसे प्रमुख कानून फर्म हैं जो कॉर्पोरेट कानून में रुचि रखते हैं। जो लोग विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करना चाहते हैं वो कर सकते हैं वहां पर उन्‍हें अच्‍छी सैलरी भी दी जाती है|

इस प्रोफेशन में मिलने वाली सैलरी-

शुरूआती तौर पर- 4 – 6 लाख रूपये वार्षिक

एक्सपीरियंस के बाद- 10 – 15 लाख रूपये वार्षिक

 

इन जॉब्स के साथ साथ और भी कई Options है जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो  और एक नए करियर की शुरआत कर सकते हो|

 

दोस्तों हमारे दवारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट में अपने सुझाव जरूर लिखे इसी तरह के पोस्ट को देखने के लिए बने रहे DigitalHindiNews के साथ

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *